Network Marketing in Hindi | क्या है नेटवर्क मार्कटिंग ?

Network Marketing in Hindi 

 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? पूरी जानकारी

network marketing in hindi, network marketing kya hai, network marketing, full information, benefits of network marketing, multi level marketing in hindi, multi level marketing kya hai, direct selling in hindi, network marketing business, network marketing future in India, direct selling kya hai, mlm, multi level Marketing kya hai, marketing kya hai

Network Marketing in Hindi: इसे मल्टी लेवल मार्केटिंग (Multi level Marketing) भी कहा जाता है नेटवर्क मार्केटिंग दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ रहा बिजनेस है नेटवर्क मार्केटिंग किसी भी सेवा अथवा उत्पाद को कंपनी से सीधा उपभोक्ता तक पहुंचाने की एक युक्ति है जिसमें उपभोक्ता कंपनी से सीधा जुड़ता है और उत्पाद खरीदता है जिससे कंपनी द्वारा उपभोक्ता को कुछ फायदे (Benefits) मिलते हैं जिसमें प्रोडक्ट पर डिस्काउंट, कैशबैक, बेहतर उत्पाद आदि हो सकते हैं। साधारण तौर पर किसी भी उत्पाद (Product) अथवा सर्विस (Services) को मार्केट करने के 2 तरीके होते है:-
1.Traditional marketing
2. Network marketing (direct selling)


(1) Traditional Marketing में कंपनी प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने के लिए ढेर सारी बिचौलियों (individuals) की मदद लेती है जिसमें डिस्ट्रीब्यूटर, होलसेलर, एजेंट, रिटेलर आदि शामिल है तथा इस प्रकार के मार्केटिंग में कंपनी अपने टर्नओवर का एक बहुत बड़ा हिस्सा एडवरटाइजिंग (advertising) में भी लगाती है और फिर कस्टमर (Customer) उन प्रोडक्ट (Product) को मार्केट से खरीदता है।


Traditional marketing

(2) Network Marketing में कंपनी अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को सीधा कस्टमर तक पहुंचाती है और इस मार्केटिंग में कस्टमर ही डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं जो प्रोडक्ट और सर्विसेस को प्रमोट करते हैं जिसमें कंपनी अपने बेनिफिट्स का एक बड़ा हिस्सा (लगभग 50% - 60%) कस्टमर में डिसटीब्यूट (distribute) कर देती है और कस्टमर को एक अतिरिक्त आमदनी कमाने का मौका मिलता है।
Network Marketing


नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास (History of Network Marketing) : 

History of Network Marketing, History of Network Marketing in Hindi, नेटवर्क मार्केटिंग का इतिहास, network marketing in Hindi, full information
नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1930 में अमेरिका के महान रसायनज्ञ कार्ल रेनबॉर्ग (Carl Rehnborg) ने की। पहली बार उन्होंने खाने में आहार पूरक (Supplement) के उपयोग से स्वास्थ्य में होने वाले फायदे को बताया, और Supplement पर आधारित कैलीफोर्निया विटामिन कंपनी नाम की पहली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी शुरू की। जहां से नेटवर्क मार्केटिंग का आरंभ हुआ। और उस कैलीफोर्निया विटामिन कंपनी का नाम 1939 में बदल कर न्यूट्रालाईट (Nutralite) रख दिया गया। आज नेटवर्क मार्केटिंग दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रहा व्यवसाय बन चुका है।



 भारत में नेटवर्क मार्केटिंग(Network Marketing In India) : भारत में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1995 में हुई और आज नेटवर्क मार्केटिंग इंडिया में बहुत तेजी से बढ़ रही इंडस्ट्री है। भारत सरकार ने तेजी से बढ़ रहे इस इंडस्ट्री को अपनाकर 12 सितंबर 2016 को गाइडलाइंस जारी कर दी। जिससे भारत में नेटवर्क मार्केटिंग और तेजी के साथ बढ़ी है, इसका और तेजी से बढ़ने का अनुमान है। भारत सरकार की संस्था FICCI और KPMG के रिपोर्ट के अनुसार 2025 में डायरेक्ट सेलिंग(Direct Selling) भारत में 625 बिलियन (62500 cr.) की इंडस्ट्री बन जाएगी।

नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे:

(Benefits of Network Marketing)

समय प्रबंधन (Time Management) :  दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण और कीमती चीज समय है। नेटवर्क मार्केटिंग में पूरे दिन को प्लान करना सिखाया जाता है यहां हम समय का सदुपयोग करना सीखते हैं। जो टाइम बेकार की चीजों (जैसे - टीवी, मोबाइल फोन, गप-सप) में दिया करते थे उसी टाइम का सदुपयोग करना सीखते हैं यहां हमें अपनी आदतें बदलनी पड़ती है, जिससे हमारे जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आते हैं, क्योंकि एक महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का कहना है की हम अपने भविष्य को नहीं बदल सकते लेकिन हम अपने आदतों को बदल सकते हैं और वह बदली हुई आदते हमारा भविष्य बदल देंगी। अर्थात हमारी आदते ही हमारा भविष्य बनाती हैं।
network marketing in hindi, network marketing kya hai, network marketing, full information, benefits of network marketing, multi level marketing benefits in hindi, multi level marketing kya hai, time management

सकारात्मक सोच (Positive Thinking) : नेटवर्क मार्केटिंग में आने पर हमारा नजरिया परिवर्तित हो जाता है हम किसी भी चीज को एक अलग नजरिए से देखना शुरू करते हैं ये सब अच्छी संगत के कारण होता है
Benefits of Network Marketing, positive thinking

• Best Motivational Quotes
• Ujjwal Patni Famous Quotes


अतिरिक्त आमदनी (Extra income) : शायद दुनिया में सभी को एक Extra income पसंद होती है और नेटवर्क मार्केटिंग Extra income कमाने का सबसे बेहतरीन तरीका है। यहां पर व्यक्ति मन चाही इनकम कर सकता है।
Benefits of Network Marketing, extra income

व्यक्तित्व विकास (personal growth): नेटवर्क मार्केटिंग में वह सब कुछ सीखने को मिलता है जो बाहर या किसी कॉलेज में नहीं सिखाई जाती। यहां पर हम टीम बनाते हैं जिससे हमारे अंदर लीडरशिप स्किल आती है हम यहां पर टाइम मल्टिप्लाई करना सीखते हैं यहां पर जितनी इफेक्टिव तरीके से पब्लिक स्पीकिंग सिखाई जाती है वह पब्लिक स्पीकिंग आप बाहर लाखों रुपए देकर भी नहीं सीख सकते।
network marketing in hindi, network marketing kya hai, network marketing, full information, benefits of network marketing, multi level marketing in hindi, multi level marketing kya hai, direct selling in hindi, network marketing business, network marketing future in India, direct selling kya hai, mlm, multi level Marketing kya hai, marketing kya hai, benefits of doing network marketing & Multi level Marketing, personal growth, personality development

बातचीत की कला (Communication skill) : नेटवर्क मार्केटिंग में आप अपने विचार को प्रभावपूर्ण तरीक से किसी व्यक्ति के समक्ष रखना, और उसे अपने बातचीत के द्वारा प्रभावित करना सीखते हैं। जो व्यक्ति को पूरे जीवन काम आता है।
Benefits of Network Marketing, communication skill

लोक व्यवहार (People skill) : नेटवर्क मार्केटिंग में एक ऐसी स्किल भी सीखने को मिलती है जो व्यक्ति को जीवन भर काम आता है क्योंकि नेटवर्क मार्केटिंग लोगों का बिजनेस है यहां हम लोगों के साथ काम करते हैं जिससे सबसे बड़ा फायदा, हम यहां पर एक व्यवहारिक व्यक्ति बन जाते हैं, लोग आपसे मिलना चाहते हैं आपसे बातें करना चाहते हैं, और आप उनके प्रिय मित्र बन जाते हैं।
Benefits of Network Marketing & multi level Marketing, mlm benefits, people skills

निष्क्रिय आय(Passive income) : सामान्यत: आए दो प्रकार की होती है सक्रिय आय (Active income) और निष्क्रिय आय । सक्रिय आए में जब तक व्यक्ति काम करता है तब तक पैसे आते हैं जब वह काम नहीं करता है तो पैसे नहीं आते हैं। लेकिन निष्क्रिय आय में व्यक्ति काम करें या ना करें पैसे आते हैं, और नेटवर्क मार्केटिंग में एक बार टीम बन जाने पर Passive income आनी शुरू हो जाती है, चाहे आप काम करें या ना करें आपकी टीम काम करती है आपके लिए। वास्तव में टीम अपने लिए काम करती है लेकिन इनडायरेक्टली आपके लिए भी काम होता है।
Benefits of Network Marketing, passive income

दूसरों की मदद (Help to other): जब कोई नया व्यक्ति इस बिजनेस में आता है तो पूरी टीम आगे बढ़ने में उसकी मदद करती है। जबकि बाहरी दुनिया में लोग एक दूसरे की टांग खींचने में लगे हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में लोग एक दूसरे की सफलता के लिए काम करते हैं।
Benefits of Network Marketing & multi level Marketing, mlm benefits, helping others

आर्थिक आजादी (Financial Freedom) : इस बिजनेस के जरिए कोई भी व्यक्ति 4 से 5 सालों में मेहनत और लगन से काम करके आर्थिक स्वतंत्रता प्राप्त कर सकता है यहां आप मनचाहे पैसे बना सकते हैं यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितना कमाना चाहते हैं।

 How To Become A Good Salesman
• Top 20 Motivational Quotes in Hindi


समय की आजादी (Time Freedom): नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा व्यापार है जो हमें समय की आजादी देता है, इस बिजनेस में आप कहीं घूमने जाते हैं या कुछ समय काम नहीं करते हैं फिर भी आपकी कमाई होती रहती है।
Time freedom

मान-सम्मान (Fame) : नेटवर्क मार्केटिंग में मान सम्मान तो इतना मिलता है जितना बड़े-बड़े नेता और अभिनेता को भी नहीं मिलता। यहां सफल होने पर आप जहां जाते हैं, आपका स्वागत किया जाता है ढेर सारे लोग लाइन में लगे होते हैं आपके साथ एक फोटो क्लिक करने के लिए, आपके ऑटोग्राफ लेने के लिए।यहां लोग आपको देखकर inspire (प्रेरित) होते हैं और आपकी तरह बनना चाहते हैं।
Name - fame, maan - samman, multi level Marketing mlm benefits

अच्छे लोगों से दोस्ती (Friendship with Good People) : यहां पर आप हर रोज नये लोगों से मिलते हैं और ऐसे लोगों से आपकी दोस्ती होती है जिसे आप नहीं जानते थे, जिनका एक सक्सेज माइंडसेट है वह जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं। यहां पर आपको एक ऐसा कल्चर मिलता है जहां सभी लोग आगे बढ़ने की सोचते हैं , लोग एक दूसरों को उनके Gole achieve  करने के लिए inspire (प्रेरित) करते हैं।
multi level Marketing mlm benefits, Direct Selling benefits, network marketing benefits, New friendship

प्रस्तुति की कला (Presentation skill) : नेटवर्क मार्केटिंग में लोग चीजों को अच्छी तरीके से प्रजेंट करना सीखते हैं। जिसमें बोर्ड प्रेजेंटेशन, लैपटॉप प्रेजेंटेशन, पेपर प्रेजेंटेशन आदि शामिल है। यहां आप एक प्रोफेशनल की तरीके से चीजों को प्रजेंट करना सीखते हैं।
Network Marketing & multi level Marketing benefits, presentation skill

नेटवर्क मार्केटिंग में लाभ :

Risk Free Business(जोखिम मुक्त व्यापार) : इस बिजनेस में कोई रिस्क नहीं होता है क्योंकि यह लाखों-करोड़ों में शुरू नहीं होता बल्कि बहुत कम पैसे में शुरु हो जाता है, इसलिए इस बिज़नेस में किसी प्रकार की हानि का कोई डर नहीं होता।

No Time Boundetion (कोई समय सीमा नहीं) : किसी भी व्यापार की एक समय सीमा होती है कि वह इतने से इतने समय तक चल सकता है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस को किसी भी समय किया जा सकता है चाहे वह रात के दो ही क्यों न बज रहे हो।

Unlimited area for bussiness (बिजनेस के लिए असीमित क्षेत्र) : इस बिजनेस को खुले बाजार में कहीं भी किया जा सकता है यदि आप कहीं घूमने गए तो वहां भी यह बिजनेस कर सकते हैं लेकिन ऐसा किसी अन्य व्यापार में नहीं होता कि आप अपनी दुकान लेकर कहीं भी जा सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में आप चलते - फिरते दुकान होते हैं जहां आप हैं वहां आपका बिजनेस है।

Freedom of Age (उम्र की आजादी) : इस बिजनेस में आपकी उम्र चाहे जो भी हो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं चाहे आप 25 साल के हो या 75 साल के।

• Top 30 Motivational Quotes in Hindi
•  20 Motivational Images Quotes - 2019


हमें उम्मीद है कि आप नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (what is network marketing) और नेटवर्क मार्केटिंग से होने वाले लाभ (Benefits of Network Marketing) को अच्छी तरीके से समझ चुके होंगे। नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी नीचेेेे👇 कमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद...

Post a Comment

4 Comments