ad

Best Motivation PPT Business Presentation

Best Motivation PPT Business Presentation


motivation ppt, ppt on motivation, motivational ppt, business presentation, motivational presentation, motivation presentation, business plan with motivation, motivation ppt presentation, hindi motivational ppt, consept of motivation ppt

Follow Important Step:
1. Show the Time & Money concept or ESBI concept
2. Business Plan
3. Power of Network
4. Story of Cock and Eagle (मुर्गी और बाज की कहानी)
5. Elephant Story (हाथी महावत की कहानी)
6. Security (सुरक्षा)
7. Let of loss (देर करने का नुकसान)

Motivation PPT को दिखाते समय हमें निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  1. पीपीटी के समय अच्छा कपड़ा पहनना अति आवश्यक है, क्योंकि जो चीज दिखता है वही बिकता है।
  2. एक हल्का ( ज्यादा महकने वाला नहीं ) परफ्यूम (Perfume) का भी प्रयोग करना चाहिए, जिससे कि शरीर से अच्छी खुशबू आए।
  3. पीपीटी के लिए एक अच्छा डायरी होना चाहिए, या वाइटबोर्ड का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  4. अच्छे Presentation के लिए अच्छे माहौल का होना अति आवश्यक है, इसलिए किसी अच्छी और शांत जगह पर Presentation देना चाहिए। वह एक अच्छा सा रूम हो सकता है या फिर कोई अच्छी सी खुली जगह।
  5. अपना  फोन का फ्लाइट मोड (Flight Mode) ऑन कर ले। कस्टमर का फोन भी फ्लाइट मोड में करा दे, जिससे प्रेजेंटेशन के बीच में कोई रुकावट न आये।



1. Show the Time & Money concept: पूरी दुनिया में समय 🕓और पैसे 💰 के अनुसार (According to Time & Money) 4 तरह के लोग होते हैं:


TIME
MONEY


पहले वे लोग हैं जिनके पास टाइम तो होता है, लेकिन पैसा नहीं होता। जैसे: विद्यार्थी (Student), भिखारी (Beggar), सेवानिवृत्त व्यक्ति (Retaired Person) आदि। ऐसे लोगों के पास अपने समय को अपने मन मुताबिक उपयोग करने की आजादी होती है, या जब चाहे जहां चाहे जा सकते हैं। परंतु इनके पास पैसे की बहुत तंगी होती है, यह जो चाहे वह नहीं खरीद सकते।

दूसरे वे लोग हैं जिनके पास समय नहीं होता, लेकिन पैसा होता है। जैसे: उच्च पद पर नौकरी करने वाले लोग। इनके पास खुद का समय नहीं होता अर्थात यह अपने समय का मन मुताबिक उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि इनके समय का उपयोगकर्ता कोई और होता है। इनका मालिक जो कहता है यह वही करते हैं । परंतु इनके पास इतना पैसा होता हैं, कि इनका जीवन यापन अच्छे से होता है अर्थात अच्छा भोजन करते है बच्चे बच्चे स्कूल में पढ़ते हैं और रहने के लिए एक अच्छा सा घर होता है।

तीसरे में ऐसे लोग आते हैं जिनके पास नहीं समय होता है, और ना ही पैसा। जैसे: मजदूर, कम वेतन पर काम करने वाले लोग आदि। ऐसे लोगों का एक मालिक होता है, जो उनके समय को डिसाइड करता है कि इस समय वह क्या करेंगे। वह जो कहता है ये लोग वैसा ही करते हैं। यह अपने समय को मन मुताबिक उपयोग नहीं कर सकते, इनको अपने समय को उपयोग करने की आजादी नहीं होती। इनकी समय का उपयोग इनका मालिक करता है। इनके पास पैसे की भी कमी होती, यह जो चाहे वह नहीं खरीद सकते क्योंकि इनके पास पैसे की आजादी नहीं होती ऐसे लोगों को ₹10000 से ₹20000 तक का वेतन मिलता है जो कि परिवार में खर्च हो जाता है।

चौथेे में वे लोग आते हैं जिनके पास समय भी होता है, और पैसा भी। जैसे: बड़े बिजनेसमैन, बड़े एक्टर्स और भी बहुत से सफल लोग। यदि देखा जाए तो इनके पास भी समय नहीं होता, परंतु  यह अपने समय के मालिक खुद होते हैं। यह जब चाहे जहां चाहे वहां घूम सकते हैं, यह किसी भी समय अपने मनपसंद कार्य को कर सकते हैं। यह किसी के अंडर काम नहीं करते। यह किस समय में क्या करना है, खुद डिसाइड करते हैं। तथा पैसे की भी आजादी होती है,यह जो चाहे जब चाहे खरीद सकते हैं।




2. Business Plan: इसके बाद आप अपना प्रसेन्टेशन (Presentation) दें।

3. Power of Network (नेटवर्क की शक्ति): यदि आपसे यह पूछा जाए की 1 दिन में एक व्यक्ति के पास कितने घंटे होते हैं तो इसका सीधा सा उत्तर होगा 24 घंटे परंतु यदि आप से कहा जाए कि एक व्यक्ति के पास 1 दिन में 10000 घंटे हो सकते हैं तो क्या यह संभव है शायद नहीं। लेकिन Power of Network (नेटवर्क की शक्ति) के द्वारा यह संभव है मान लीजिए कि एक कंपनी में 10000 लोग हैं और सभी लोग केवल 1 घंटे भी कार्य करते हैं तो उस कंपनी के मालिक के लिए 1 दिन में 10000 घंटे काम होते हैं, इसे कहते हैं Power of Network (नेटवर्क की शक्ति)। इस दुनिया में जितने भी बड़े और अमीर इंसान हैं, उन सभी के लिए छोटा या बड़ा नेटवर्क कार्य करता है, और इसी कारण वह अमीर बन पाते हैं।

4. बाज और मुर्गे की कहानी (Story of Cock and Eagle): एक जंगल में बाज अपने बच्चे को उड़ना सिखा रहा था, तभी बाज का बच्चा लड़खड़ा कर मुर्गे की झुंड में गिर जाता है, फिर वह मुर्गी के बच्चों के साथ ही रहना प्रारंभ कर देता है, उन्हें के जैसे घूमता है, उन्हीं के साथ कीड़े कीड़े मकोड़े खाता है तथा उन्हीं जैसा जीवन यापन करने लगता है। एक बार वह आसमान में अपने जैसे पक्षी को उड़ते हुए देखता है, तभी वह मुर्गियों की मां से कहता है, मां मेरे जैसा एक पक्षी आसमान में उड़ रहा है, तभी मुर्गियों की मां उस बाज से कहती है। बेटा हम रेंगने के लिए पैदा हुए हैं, उड़ने के लिए नहीं। तब बाज यह मान लेता है कि मैं कभी उड़ नहीं सकता। इसी कारण वह रेंगते रेंगते मर जाता है, परंतु अपनी पूरी जिंदगी में कभी उड़ नहीं पाता है। यदि उस बाज को कोई यह हिम्मत देने वाला होता कि वह उड़ सकता है तो वह अवश्य ही उड़ सकता था। इसीलिए कहा गया है:


मंजिले उन्ही को मिलती है,
जिनके सपनों में जान होती है।
पंख से कुछ नहीं होता,
हौसलों से उड़ान होती है।

5. हाथी की कहानी (Elephant Story):एक बार एक महावत जंगल से एक हाथी के बच्चे को पकड़ कर लाता है, तथा उसे एक सिक्कर से पेड़ में बांध देता है। वह हाथी का बच्चा उसे बहुत तोड़ने की बहुत कोशिश करता है। उसके गर्दन में घाव हो जाता है, खून निकल आता है। परंतु वह उस सिक्कर को नहीं तोड़ पाता। धीरे धीरे वह हाथी का बच्चा एक विशाल हाथी बन जाता है, और महावत उसे एक रस्सी से पेड़ में बांध देता है। हाथी उस पतली रस्सी को भी तोड़ नहीं पाता है, क्योंकि उसके दिमाग में या बात बैठ चुकी होती है कि वह कितना भी मेहनत कर ले। वह उसे तोड़ नहीं सकता, परंतु यदि कोई उसे यह बताने वाला होता कि वह रस्सी ही नहीं बल्कि पूरे पेड़ को जड़ सहित उखाड़ कर फेंक सकता है। तो वह वह उस बन्धन से आजाद हो सकता था। इस कहानी से यही शिक्षा मिलती है. कि इंसान जो कुछ भी चाहे वह उसे पा सकता है, बस उसे अपने आप भरोसा होना चाहिए और अपनी क्षमताओं का ज्ञान होना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments